गुरुवार, 17 सितंबर 2009

कितने आदमी थे ?

य़ही सवाल तो गब्बर सिंह ने फिल्म शोले में सांभा से पूछा था. किंतु वहां तो सांभा को पता ही था कि आदमी दो थे.य़ह अलग बात है कि गब्बर को यह जवाब पसन्द नहीं आया और फिर .....

यहां जिक्र कुछ और है. परसों जब युवराज राहुल गांधी शताब्दी एक्सप्रेस से दिल्ली लौट रहे थे तो उस रेलगाड़ी पर पत्थर फेंके गये थे. गब्बर की बजाय प्रश्न पूछा सुरक्षा व पुलिस अधिकारियों ने "कितने आदमी थे ?". अब मामला इस प्रश्न के उत्तर का है. अंग्रेज़ी दैनिक टाइम्स ओफ इंडिया (Times of India ) ने दिल्ली संस्करण के पेज 1 पर संक्षिप्त खबर में संख्या पांच बताई, परंतु पेज दस( विस्तारित समाचार) पर जाते जाते यह घट कर चार रह गयी . खबर है कि गार्ड ने कुछ ( कहीं चार तो कहीं पांच) 18 से 25 वर्ष के युवकों को पत्थर फेंकते हुए देखा था. किंतु पायोनीयर के अनुसार यह काम 'बच्चों' का है.

यही नही, कमोबेश जानकारी का अभाव ( या भ्रम) एक नही सभी समाचार पत्रों में है. अंग्रेज़ी दैनिक Pioneer ने अपनी वेबसाइट पर पूरे विस्तार से खबर दी है और पत्थर फेंके जाने वाले स्थल का जिक्र करते हुए इसे "क्रोसिंग स.54 सी, बाबरपुर मंडी". बताया है जबकि DNA तथा Indian Express ने इस स्थल को 'घोकरुंडा'( Ghokrunda) नाम दिया है. इसी स्थल को अंग्रेज़ी समाचार वेबसाइट् Sify ने 'घरोंडा' नाम दिया है.


डी एन ए के अनुसार पत्थर कोच स. सी2.सी4,व सी 7 पर फेंके गये,वहीं Indian Express के अनुसार कोच सी1,सी2 व सी 4 थे. पायनीयर ने गलती की सम्भावना कम करने के लिये सी1, सी2, सी3,सी4,सी7 व सी8 को प्रभावित बता दिया है.

खबरों में राहुल जी का जिक्र है तो कुछ और जानकारी भी होना चाहिये. मसलन उनकी ( राहुल जी की ) उम्र? . अधिकांश खबरों में राहुल को 39 वर्ष का बताया गया है परन्तु टाइम्स ओफ इंडिया व Hindustan Times यहां भी औरों से अलग हैं जिनके अनुसार राहुल की उम्र 38 वर्ष है.

सच है एक स्रोत पर निर्भर रहेंगे तो अच्छा है वरना मेरी तरह भ्रमित हो जायेंगे.

----जाने भी दो यारो..

2 टिप्‍पणियां:

Dr Parveen Chopra ने कहा…

आपने तो अच्छी खासी रिसर्च कर डाली है --- आपने सहित फरमाया कि एक स्रोत पर निर्भर रहेंगे तो अच्छा है वरना भ्रमित हो जायेंगे।

योगेन्द्र मौदगिल ने कहा…

Wah.... kya baat hai......